हिंदी - हमारी मातृ-भाषा, हमारी पहचान

हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए अपना योगदान दें ! ये हमारे अस्तित्व की प्रतीक और हमारी अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम है !

मंगलवार, 13 अप्रैल 2010

भारत ने जीता कबड्डी का पहला विश्व कप


wow ...wow ...ये खेल याद दिलाता है ग्वालियर के मेले में होने वाले दंगल की , छोटे छोटे गाँवों में लगने वाली माता की जातों पर होने वाले दंगल की। लोग कोतुहल वश अपने अपने गाँव के दल का समर्थन करने पहुंचतेहैं। ये एक तरह का आई पी एल हुआ करता था उन गाँव वालो के लिए । ये खेल भारत की पहचान से जुड़ा है, ये भारत के ७५ प्रतिशत गावो में रहने वाले लोगो का खेल है। बहुत ख़ुशी की बात है की भारत ने इसमें विजय प्राप्त की है, बहुत गर्व और उल्लास की खबर है ये ।

लुधियाना में हुए इस मुकाबले में भारत के दल ने पाकिस्तान को ५८-२४ से पराजित किया , भारतीय दल को एक करोड़ रुपये का पुरुष्कार और विजयी ट्राफी से नवाजा गया । हुर्रे ...हुर्रे .....!!

और जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - http://www.kabaddiikf.com/2cswckc.htm

चिकागो में कबड्डी का मैच रख लेते है अगर आसपास के लोग तैयार हो, भाई अमेरिका की कबड्डी की टीम है तो चिकागो की क्यों नहीं हो सकती ?
***पिक्चर उल्लेखित गेम की नहीं है ***

2 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

च्सिअगो में कबड्डी मैच होता रहता है दोस्त. तुम अपने में व्यस्त रहते हो. कभी पता करने की कोशी ही नहीं करी तुमने.

मई जून में २-३ बार कबड्डी टूर्नामेंट होते हैं. पुरे अमेरिका और कनाडा से दल आते हैं. तुमको बता दूंगा जब जायूँगा तो. संग चले चलेंगे.

भावदीप सिंह

राम त्यागी ने कहा…

जरूर ...में चलूँगा !